India Gate – दिल्ली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह (Best Place to Visit in Delhi, India)

0
39

India Gate –  दिल्ली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह (Best Place to Visit in Delhi, India):- जब आप दिल्ली जाते हैं तो इंडिया गेट एक महत्वपूर्ण स्थल है। इंडिया गेट का अपना मूल नाम अखिल भारतीय युद्ध स्मारक है जिसे प्रथम विश्व युद्ध के दौरान भारतीय सेना के 82000 सैनिकों को याद करने के लिए बनाया गया था, जो 1914 से 1921 के बीच और साथ ही तीसरे एंग्लो-अफगान युद्ध में हुआ था। युद्ध स्मारक राजपथ पर स्थित है जहाँ आप दिल्ली के बाराखंभा रोड मेट्रो स्टेशन पर उतर कर पहुँच सकते हैं।

इंडिया गेट दिल्ली के औपचारिक धुरी के पूर्वी किनारे पर स्थित है और इसे पहले किंग्सवे कहा जाता था। गेट पर यूनाइटेड किंगडम के कुछ सैनिकों और अधिकारियों सहित लगभग 13300 सैनिकों के नाम प्रदर्शित किए गए हैं। इंडिया गेट की वास्तुकला ट्रम्पल आर्क के रूप में विश्व प्रसिद्ध है जो आर्क ऑफ कॉन्स्टेंटाइन की तरह दिखता है और मुंबई में आर्क डी ट्रायम्फ और गेटवे ऑफ इंडिया की तुलना में भी है।

स्मारक का डिजाइनर सर एडविन लुटियन था। 1971 में बांग्लादेश मुक्ति युद्ध के बाद, एक साधारण संरचना थी, जिसमें एक उलटी हुई राइफल के साथ एक काले संगमरमर का पठार था जिसे युद्ध हेलमेट द्वारा कैप किया गया था और मेमोरियल आर्चवे के नीचे बनी चार शाश्वत लपटों से घिरा हुआ था। यह एक अमर जवान ज्योति या अमर सैनिकों की ज्वाला थी।

India Gate  दिल्ली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह Best Place to Visit in Delhi
India Gate

इंडिया गेट का निर्माण 1921 में शुरू हुआ और 1931 में पूरा हुआ। संरचना के वास्तुशिल्प आयामों का कहना है कि यह 42 मीटर लंबा और 9.1 मीटर चौड़ा है। इसका निर्माण ग्रेनाइट के साथ पीले और लाल बलुआ पत्थरों के उपयोग से किया गया था। 2014 में, सरकार ने चंदवा के आसपास एक राष्ट्रीय युद्ध स्मारक और साथ ही पास के पार्क में एक राष्ट्रीय युद्ध संग्रहालय के निर्माण की योजना की घोषणा की।

इंडिया गेट परेड या गणतंत्र दिवस परेड हर साल इंडिया गेट के सामने होने वाला सबसे औपचारिक और प्रतिष्ठित कार्यक्रम होता है। प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को, भारत उस दिन को याद करता है, जब वह एक गणतंत्र बन गया था, जिसमें कई राष्ट्रीय और साथ ही अन्य देशों के प्रतिष्ठित अतिथि मौजूद थे।

इंडिया गेट प्रवेश समय: (India Gate Entry Timings)

कोई भी कभी भी इंडिया गेट पर जा सकता है क्योंकि यह 24 घंटे सभी दिन खुला रहता है।

इंडिया गेट प्रवेश शुल्क: (India Gate Entry Fee)

संरचना का दौरा करने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है।

इंडिया गेट का स्थान: (India Gate Location)

राजपथ मार्ग, इंडिया गेट, नई दिल्ली, दिल्ली 110001।


Also See:- Latest Whatsapp Status & Instagram Captions 

Travelling Tips to India Gate:

    -अक्टूबर से मार्च के महीनों के दौरान जलवायु दिल्ली में पर्यटन स्थलों के भ्रमण के लिए अनुकूल होगी। आप उस दौरान शांति से अपने परिवार और दोस्तों के साथ इंडिया गेट पर जाने का आनंद ले सकते हैं।

    -आप अपने साथ पका हुआ या पैकेज्ड फूड लाएंगे, और पिकनिक मनाएंगे तो मजा आएगा। आप इंडिया गेट के मैदान से सटे बोटिंग क्लब में बोटिंग के लिए भी जा सकते हैं।

    -इंडिया गेट का सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन केंद्रीय सचिवालय (येलो लाइन) है। मेट्रो स्टेशन में एक से अधिक निकास द्वार हैं, ताकि आप इंडिया गेट के निकटतम गेट के बारे में ग्राहक सेवा की सहायता ले सकें।

    -मेट्रो स्टेशन से इंडिया गेट तक एक ऑटो रिक्शा या शटल रिक्शा / रिक्शा सेवा लें। आपके बोर्डिंग पॉइंट के आधार पर बस सेवा का भी लाभ उठाया जा सकता है।

    -यदि आप जनवरी में वहां हैं, तो आप 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हो सकते हैं।

India Gate Location on Google Maps

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.